Traders and investors mei kya difference hota hai

आज के बारे में बताऊंगा शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करना चाहिए.
शेयर्स एक्जेक्टली होते क्या है. और यह शेयर मार्केट काम कैसे करता है.log शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमा रहे हैं.
आज के आर्टिकल में आपको छोटा सा इंटरव्यू या टॉपिक के बारे में बताऊंगा कि शेयर मार्केट होता क्या है.
व्हाट आर शेयर्स?
 
मान लीजिए कंपनी की वैल्यू है सो रुपए आप इन सभी कंपनी के शेयर स्कोर छोटे-छोटे भागों काट दीजिए.
रुपए की वैल्यू के 100 हिस्से कर दीजिए तो एक शेयर की वैल्यू होगी एक परसेंट. तो अगर आप इस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहते हो तो ₹1 आप डालोगे तो एक शेयर या फिर एक परसेंट कंपनी का हिस्सेदार आपको माना जाएगा. ऐसे ही अगर आपने इस कंपनी के 51% हिस्सेदारी खरीद ली तो आप इस कंपनी के बड़े हिस्सेदार या फिर प्रमोटर खिलाओगे और यह कंपनी आपकी हो जाएगी क्योंकि आपके पास 50 % se jyada hissedaari hai. असली में रियल वर्ल्ड में यह होता है कि कंपनी के लाखों-करोड़ों shares hote हैं. 


तो आपको असली में एक बहुत ज्यादा रकम चाहिए कि अगर आपको किसी कंपनी का owner बनना है तो.
तो शेयर बाजार में कमाने का एक हिस्सा है कि आप इन्वेस्टर बन जाए. मिस्टर का मतलब है कि आप थोड़े से पैसे शेयर बाजार में लगाएं और आप लंबे समय के लिए वेट करें ताकि जब उसका रकम या दाम बढ़े तो आप वह शेयर बेचकर मुनाफा कमा पाए. इसे लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट कहते हैं. इंडिया में अगर आपने 1 साल से ज्यादा निवेश किसी share में कर रखा है यानी कि 365 डेज से ज्यादा तो आप लोंग टर्म इन वेस्टr kehlaenge अगर आपने 1 साल से कम निवेश कहीं पर शेयर मार्केट मैं कर रखा है तो आप मीडियम या फिर शॉर्ट टर्म इन्वेस्टर के लाएंगे. ट्रेडर वह होता है जो थोड़े समय के लिए शेयर खरीद कर मुनाफा कमा कर निकल जाए. 


इन्वेस्टर होता है जो लंबी अवधि के लिए लंबे समय तक शेयर में मुनाफा कमाने के लिए अपने पैसे को इन्वेस्ट करें.
तो शेयर मार्केट में पैसा कमाने के दो तरीके हैं या तो आप ट्रेडर बन जाए या फिर इन्वेस्टर बन जाइए. इन्वेस्टर बनने में आपको शेयर्स को होल्ड कर कर रखना पड़ेगा हालांकि ट्रेडिंग में आप सेम डे पर भी उन शेयर्स को बेचकर मुनाफा कमाकर आप निकल सकते हैं. तो दोस्तों आपको समझ आ ही गया होगा ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स में क्या फर्क होता है

Comments

Popular posts from this blog

Make unlimited money with google AdSense

Keywords kya hote hai search engine mei